यात्री और उपयोगकर्ता

        भारत में हवाई यात्रा......  

plane_goes_up.gif (17539 bytes)

देश भर में खतरों की समीक्षा पर आधारित बढ़ते हुए सुरक्षा उपायों को लागू करने के कारण हवाई यात्रा को सुरक्षित तथा यात्री हितैषी बनाने के लिए नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो सुरक्षा पद्धतियों को लगातार रूप से उन्नत तथा पुनः परिभाषित करता रहता है। नीचे दिये गए उपयोगी सुझावों के पालन तथा सूचना सामग्री द्बारा देश भर के समस्त नागरिक हवाई अड्डों में सुरक्षा पद्धति से गुजरने में आसानी रहेगी ।

 

bullet_17.gif (587 bytes)यात्रा सुझाव  -   हवाई यात्रा करने वाले सभी व्यक्तियों को पढ़ने योग्य ।          

bullet_17.gif (587 bytes)सुरक्षित तथा स्मार्ट यात्रा करेंहवाई अड्डे पर पहुँचने से पूर्व आवश्यक तैयारियां कर लें......

bullet_17.gif (587 bytes)अनुमन्य तथा निषिद्ध वस्तुएं - Yवायुयान में अनुमन्य तथा निषिद्ध वस्तुओं की जानकारी पाकर आप चकित हो जाएँगे ।

bullet_17.gif (587 bytes)विशेष वस्तुओं का परिवहन:  सुरक्षा जांच पद्धतियों के वर्णन संबंधी कुछ सहायक सूचना जो कि विशेष वस्तुओं पर लागू हो सकती है ।

bullet_17.gif (587 bytes) बच्चों के साथ यात्रा  - बच्चों के साथ यात्रा करते समय ध्यान देने योग्य सारी जानकारी ।

bullet_17.gif (587 bytes)विशेष ध्यान देने योग्य बातें - इसमें विविध विषय तथा फिल्म, पालतू पशु पक्षी, धार्मिक/ सांस्कृतिक जरूरतें, खेल के उपकरण आदि शामिल है ।

bullet_17.gif (587 bytes)विक्लांगो और स्वास्थ्य अवस्थाओं वाले व्यक्ति - इसका क्षेत्र व्यापक है। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो ने इस क्षेत्र को समूहों में बांटा है तथा स्क्रीनर कार्यबल को इसके लिए समुचित प्रशिक्षण दिया है ।

bullet_17.gif (587 bytes)सुरक्षता जागरूकता - जाने -क्या जानना चाहते हैं और क्या करना चाहिए । .

bullet_17.gif (587 bytes) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- आपके द्बारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नो के उत्तर । आपके द्वारा ज़्यादातर पूछे जाने वाले प्रश्नो के उत्तर ।

सुरक्षित और स्मार्ट यात्रा करें :-

plane3.jpg (2878 bytes)

तैयारियां

हवाई अड्डे पर पहुँचने से पूर्व आपको कुछ आवश्यक तैयारियां कर लेनी चाहिए, जिससे आपको सुरक्षा व्यवस्था से गुजरने में आसान होगी तथा आपका समय भी बचेगा । यहाँ आपको कुछ ऐसे सुझाव मिलेंगे, जिससे आपको यह जानकारी प्राप्त होगी कि हवाई अड्डे पर क्या पहने तथा अपने सामान की पैकिंग कैसे करें । हमने आपकी यात्रा को सुरक्षित तथा स्मार्ट बनाने के लिए आपकी सहायता हेतु एक उड़ान पूर्व चेकलिस्ट भी शामिल की है ।

 

bullet_17.gif (587 bytes)परिधान

सुरक्षा की दृष्टि से यह आवश्यक नहीं है कि आप किसी विशिष्ट शैली अथवा विशिष्ट प्रकार के परिधान पहनें । यद्यपि कुछ कपड़े और अतिरिक्त वास्तुए मेटल डिटेक्टर में अलार्म पैदा कर सकती हैं तथा जांच बिन्दुओं में पैक्स फ्लो को प्रभावित कर सकती है । यहाँ आपकी सहायता के लिए कुछ सुझाव मिलेंगे

 

 

bullet_17.gif (587 bytes)स्मार्ट पैकिंग

अपने हेतु बैगेज और रजिस्टर्ड बैगेज में कुछ सामानों को पैक करने पर प्रतिबंध है । आपके सारे सामान की अच्छी तरह जांच पड़ताल की जाती है तथा सुरक्षा उपायों के दृष्टिगत संभवत: हाथ से जांच की जाती है । इस निरीक्षण के दौरान आपके बैग से सभी वस्तुएँ बाहर निकालनी पड सकती है । यहाँ आपकी सहायता के लिए कुछ सुझाव मिलेंगे ।

 

bullet_17.gif (587 bytes) फाइनल चेकलिस्ट

 

आपने सही ढंग से कपड़े पहन लिए हैं तथा अपने समान की भी पैकिंग कर ली हैं और प्रस्थान के लिए तैयार हैं । यहाँ आपकी स्मार्ट तथा सुरक्षित यात्रा में सहायता हेतु एक उड़ान पूर्व चेकलिस्ट दी गई है । अपने टिकट पर मुद्रित सभी निर्देश पढ़ें तथा अतिरिक्त सूचना हेतु अपनी एयर लाइंस अथवा ट्रेवल एजेंट से संपर्क करें ।

  

bullet_17.gif (587 bytes) प्रवेश आवश्यकताए

आप हवाई अड्डे के यात्री टर्मिनल मे तभी प्रवेश कर सकते हैं जब आप के पास हवाई यात्रा का कन्फर्म टिकट हो अथवा वैध हवाई अड्डा प्रवेश परमिट हो । टर्मिनल आगंतुक क्षेत्र में प्रवेश करने हेतु आगंतुक टिकट खरीद सकते हैं । प्रतीभा सूची के यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने टिकट के कन्फर्मेशन हेतु टर्मिनल के लैंडसाइड में स्थित एयर लाइंस कार्यालय से संपर्क करें ।

   

bullet_17.gif (587 bytes)सुरक्षा प्रक्रिया और पद्धति

आप सुरक्षा प्रक्रिया और पद्धति की भली भांति जानकारी प्राप्त करें । इसमें जहां आपको अपनी खुद की सुरक्षा भली भांति करने में मदद मिलेगी, वहीं आप को किसी प्रकार की असुविधा का सामना भी नहीं करना पड़ेगा ।

 

निविदा       अन्य साइट        सूचना का अधिकार     नागरिक चार्टर     आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न    वेब मेनेजर