यात्री और उपयोगकर्ता

 

यात्रा से संबन्धित सुझाव
                             

हवाई यात्रा करने वाले सभी व्यक्तियों के लिए आवश्यक निम्न सुझावों का पालन करने से सुरक्षा जांच बिन्दु पर आपका प्रतीक्षा समय कम होना ।  

 

plane2.jpg (2836 bytes)
bullet

 प्रतिबंधित वस्तुएं ना तो अपने सामान में पैक करें और ना ही हवाई अड्डे में लाएँ । अनुमन्य और प्रतिबंधित वस्तुओं के बारे में पढ़ें ।

bullet

यदि लपेटे गए पैकेटों में दी गई भेंट की वस्तुओं अथवा उपहारों का सही-सही ब्योरा आपको मालूम न हो तो उन्हें साथ में लेकर चलने से बचें । यदि पैकेट की जांच के दौरान चेतावनी अलार्म आता है तो जांचकर्ता को अलार्म के श्रोत की जांच हेतु पैकेट को खोलना पड़ सकता है ।

bullet

जूतों, कपड़ों और अन्य वस्तुओं में धातु मौजूद होने पर मेटल डिटेक्टर द्बारा अलार्म दिया जाएगा । परिणाम स्वरूप जांचकर्ता द्बारा आपकी अन्य जाँचें की जाएगी, जिनमें पैट डाउन फ्रिस्किंग भी शामिल है । 

bullet

बगैर धुली फिल्मों और फिल्म युक्त कैमरों को अपने केबिन कैरी ऑन बैगेज में रखें । चेक्ड बैगेज की जांच में प्रयुक्त उपकरणों से बगैर धुली फिल्म नष्ट हो सकती है ।

bullet

कैरी ऑन बैगेज में एक कैरी ऑन बैग तथा एक अन्य निजी समान ही शामिल है । निजी समान में लैपटॉप, पर्स, छोटे पिट्ठू बैग, ब्रीफकेस या कैमरा केस शामिल हैं । 1+1 याद रखें ।

bullet

अपने सभी सामानों में पहचान पर्ची अवश्य लगाएँ । अपने लेपटॉप कम्प्युटर को चिन्हित करना याद रखें । स्क्रीनिंग जांच बिन्दुओं में यह सर्वाधिक भूली जाने वाली वस्तुओं में से एक है ।

bullet

अपने चेक्ड बैगेज (पंजीकृत सामान) में बहुमूल्य वस्तुएँ न पैक करें । आपके अपने सामान को अपने एयर कैरियर को सौपने के बाद एयर कैरियर का सुरक्षा स्टाफ निर्धारित ढंग से सामान की हैंडलिंग तथा जांच आदि करता है । यह ध्यान देने योग्य है कि अधिकतर एयर कैरियर खोये, क्षतिग्रस्त तथा चोरी गई वस्तुओं के संबंध में एक सीमा तक ही उत्तरदायी हैं ।

bullet

अपने हथियारों और गोला बारूद आदि की सही-सही जानकारी अपने एयर कैरियर को अवश्य दें तथा इसे अपने चेक्ड/ पंजीकृत सामान में रखें ।

bullet

स्वयं की सुरक्षा रखें तथा बहुमूल्य वस्तुओं को अपने चेक्ड समान में न रखें ।

 

   

       आपका केबिन/ (कैरीऑन ) सामान

bullet

धातु की सभी वस्तुओं को अपने (कैरी ऑन ) बैग में ही रखें । इनमें आभूषण, रेजगारी, चाबियाँ, मोबाइल फोन, पेजर और पर्सनल डाटा असिस्टेंट (पीजीए) शामिल हैं ।  

bullet

अपने लेपटॉप और वीडियो कैमरे को उनके आवरण से बाहर निकालकर सुरक्षा जांच बिन्दु में उपलब्ध कराई गई तश्तरी में रखें ।

bullet

अपने ओवरकोट अथवा जैकेट को सुरक्षा जांच बिदु में उपलब्ध कराई गई तश्तरी में रखें । जब तक स्क्रीनर द्बारा इस हेतु आग्रह न किया जाये ,सूट जैकेट और ब्लेजर उतारने की आवश्यकता नहीं है ।

bullet

अपने सामान को लावारिस न छोड़े ।

bullet

अनजान व्यक्तियों से कोई भी सामान स्वीकार न करें । इसमें प्रतिबंधित वस्तुएं अथवा खतरनाक सामान को सकता है ।

निविदा       अन्य साइट        सूचना का अधिकार     नागरिक चार्टर     आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न    वेब मेनेजर