यात्री और उपयोगकर्ता

      bullet_6.gif (863 bytes)  विशेष वस्तुओं का परिवहन

नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो द्वारा पुरे देश के हवाई अड्डों हेतु मानकीकृत सुरक्षा स्कीनिंग पद्धतियाँ विकसित की हैं . अत: आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप जिस हवाई अड्डे में भी जाते हैं, वहीँ पर आपको इन पद्धतियों से अनिवार्य रूप से गुजरना पड़ता है /
हमने कुछ सहायक सुचना चिन्हित की है, जो आपको अलग-अलग वस्तुओं की सुरक्षा स्क्रीनिंग पद्धति से अवगत कराएगी .
  मादक पेय पदार्थ
  कैम्पिंग उपकरण
  मृतावशेष
  आग्नेयास्त्र व गोलाबारूद
  आखेट व मछली पकड़ने संबंधी
  संगीत उपकरण
  पैराशूट
  फोटोग्राफी के उपकरण व फिल्म
  स्कूबा उपकरण
  खेल उपकरण
नोट :- कृपया हवाई अड्डे पर पहुँचने से पूर्व अपनी एयरलाइन्स से जांच कर लें . सुरक्षा स्टाफ किसी भी वस्तु की प्रकृति या आकार का होने के बावजूद उसकी जांच करेगा .
मंजूरी दिए जाने तक इसे चेक प्वाईंट से गुजरने की अनुमति होगी . आकार के आधार पर किसी वस्तु को प्रतिबंधित करने का दायित्व एयर केंरियर का है तथा यह मानक एक एयर केरियर दूसरे एयर केरियर के लिए अलग-अलग हो सकते हीं .
सुरक्षा स्क्रीनिंग पद्धतियों की जानकारी होने तथा छोटी-छोटी बातो व अनुशंसाओं का पालन करने से आपको सुरक्षा जाँच बिंदु से शीघ्र व सही ढंग से निकलने में मदद मिलेगी .
यह जानकारी समय-समय पर अद्यतित होती रहेगी . नवीनतम सूचना की जानकारी पाते रहने हेतु हम आपको इस वेब साईट को समय-समय पर देखने की सलाह देते है .

bullet_6.gif (863 bytes) बच्चों के साथ यात्रा :-


प्रत्येक व्यक्ति को उसकी उम्र कितनी भी होने के बावजूद, स्क्रीनिंग जांच बिंदु पर स्क्रीनिंग करने के बाद ही आगे जाने दिया जाएगा . यहाँ तक कि छोटे बच्चो की अलग-अलग स्क्रीनिंग की जानी चाहिए . आपको ऐसा कुछ करने के लिए नहीं कहा जाएगा, जिससे आपके बच्चे आपसे अलग हो जाए
स्क्रीनिंरो को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है तथा वे बच्चों के प्रति आपकी चिंताओं को अच्छी तरह समझते हैं . आपके बच्चों के साथ विनम्र तथा सम्मान जनक व्यवहार किया जायेगा . यदि आपका बच्चा असुविधा जनक या घबरा जाता है तो बच्चे की चिंता का सही तरीके से समाधान करने के सम्बन्ध में आपसे विचार विमर्श किया जाएगा .
bullet_17.gif (587 bytes) स्क्रीनिंग एक्सरे पद्धति :-
बच्चे के बैग व् वस्तुओं सहित पुरे कैरी आन बैगेज को एक्सरे मशीन से गुजरना आवश्यक है . उदाहरणार्थ इसमें डायपर बैग , कम्बल. खिलौने आदि शामिल हैं .
एक्सरे मशीन से गुजरने योग्य बच्चों से सम्बंधित सारे सामान को एक्सरे मशीन से गुजारना आवश्यक है . उदाहरणार्थ इसमें स्ट्रोलर्स, अम्ब्रेला स्ट्रोलर्स बेबी कैरियर्स, कार व बूस्टर्स सीट्स बैक पैक्स व बेबी स्लिंग्स शामिल हैं .
जांच बिंदु में पहुँचने पर आपको बच्चो से सम्बंधित सभी उपकरणों को संक्षिप्त अथवा सिकोड़ लेना चाहिए तथा जेबों, बाक्केट, या उपकरण में संलग्न सभी वस्तुओं को सुरक्षित कर लेना चाहिए, आप इन वस्तुओं की जांच हेतु इन्हें एक्सरे बेल्ट में रखेंगे . ऐसी वस्तुओं हेतु प्लास्टिक की टोकरियाँ उपलब्ध कराई गई हैं .
बच्चों से सम्बन्धित सामान के एक्सरे माशीन में फिट न होने पर उपकरण की अच्छी तरह देखकर तथा हाथ से जाँच करनी चाहिए .
आवश्यकता पड़ने पर आप अपने बैग तथा बच्चों से सम्बंधित सामान पुन: प्राप्त करने हेतु स्क्रीनर की सहायता ले सकते हैं .
सावधानी :-
ध्यान रखें कि इन्फेक्ट केरियर के एक्सरे मशीन से गुजरते समय आपका शिशु उसमें नहीं हैं .
कैरीआन बैगेज में क्या क्या ले जाना अनुमन्य या निषिद्ध हैं, जानने हेतु कृपया हमारे निषिद्ध वस्तु खंड को देखें

 

bullet_17.gif (587 bytes) वाक थ्रू मेटल डिटेक्टर/ डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर :-
छोटे शिशुओ को लेकर मेटल डिटेक्टर से होकर जाते समय अलार्म बजने पर स्क्रीनर वयस्क तथा बच्चा दोनों की जांच करेगा .
  शिशुओ और बच्चो को उनके स्ट्रोलर्स या इन्फैन्ट कैरियर्स से अलग कर देना चाहिए, ताकि इनकी अलग से जांच की जा सके .
   इस प्रक्रिया के दौरान आप बच्चे को न तो अपने पीछे खड़े व्यक्ति को सौपे और न ही आगे खड़े हुए व्यक्ति को .
  स्क्रीनर को बच्चा पकड़ने को न दें .
  स्क्रीनर आपके बच्चे की द्वितीयक जांच हेतु आपकी मदद मांग सकता है .
  यदि आपका बच्चा खुद चल सकता हो तो बेहतर रहेगा कि वह स्वयं मेटल डिटेक्टर से अकेले गुजरे .


bullet_17.gif (587 bytes) विकलांगता से ग्रस्त बच्चे :-
आपके बच्चे के विकलांग होने की स्थिति में स्क्रीनर द्वारा आपसे बच्चे की क्षमताओं के बारे में पूछा जा सकता है, ताकि वह बच्चे की स्क्रीनिंग के सबसे उत्तम तरीके का निर्धारण कर सके (उदाहरणार्थ बच्चे को वाक् थ्रू मेटल डिटेक्टर से गुजारना, हाथ-छड़ी पद्धति)
यदि आपका बच्चा विकलांगता से ग्रस्त हैं, तो स्क्रीनर कभी भी उसे उसके उपकरण से हटाने का प्रयास नहीं करेगा . यह केवल साथ चल रहे वयस्क के विवेक पर ही किया जाएगा .
bullet_17.gif (587 bytes) सुझाव :- हवाई अड्डे पर पहुँचने से पूर्व
कृपया अपने स्वयं तथा परिवार हेतु सुरक्षा जांच से गुजरने हेतु अतिरिक्त समय का ध्यान रखे – विशेष रुप से, छोटे बच्चो के साथ यात्रा करने पर .
अपने प्रस्थान हवाई अड्डे हेतु अनुशासित चेक-इन समय की सूचना प्राप्त करने हेतु अपनी एअरलाइन अथवा ट्रेवल एजेंट से संपर्क करें .
हवाई अड्डे पर पहुँचने के पूर्व अपने बच्चो से बात करें तथा उन्हें जानकारी दे दें कि “मेरे बैग में बम है “ जैसी धमकियाँ देना कानून विरुद्ध है . मजाक में दी गई धमकियां (यहाँ तक कि बच्चे द्वारा भी पूरे परिवार को विलंबित कर सकती है तथा जुर्माना भी भुगतना पड सकता है .

bullet_17.gif (587 bytes) सुझाव हवाई अड्डे पर
अपने बच्चो को पुन: जांच प्रक्रिया के बारे में बताएं ताकि उन्हें किसी तरह का भय या आश्चर्य ना हो . पुन: उनको याद दिला दें कि बम या विस्फोटकों सबंधी धमकियां मजाक में भी न करें .
अपने बच्चो को सलाह दें कि उनके बैग (पिट्ठू, गुडिया आदि) एक्सरे मशीन में डाले जायेंगे तथा दूसरे छोर पर बाहर आने के बाद उन्हें फिर मिल जायेंगे .
अपने बच्चो को बताएं कि स्क्रीनर उनकी मम्मी या पापा को जूते दिखाने को कह सकता है, मगर यह भी जांच के बाद वापस मिल जायेंगे .
यदि आप एक से ज्यादा बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो आप व्यक्तिगत स्क्रीनिंग के बारे में कह सकते हैं.
 .
 

bullet_6.gif (863 bytes)  विशिष्ट विचार

नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो द्वारा देश के सभी हवाई अड्डों हेतु मानकीकृत सुरक्षा जाँच पद्धतियाँ विकसित की गई हैं . अत: जिस किसी भी हवाई अड्डे पर आप जायेंगे, वहाँ आपको इसी तरह की प्रक्रिया से आवश्यक रूप से गुजरना पड सकता है .
जबकि सभी यात्रियों हेतु एक ही प्रकार की जांच प्रक्रिया अपनाई जाती है, हम को यह भी पता है कि जाँच प्रक्रिया के दौरान कुछ यात्रियों विशेष जरूरते या अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता पद सकती है . सुरक्षा व् ग्राहक सेवा और उत्कृष्ट बनाए रखने के लिए सुरक्षा स्टाफ को सभी यात्रियों के प्रति सवेदन शील तथा उनकी आवश्यकताओं का सम्मान करने हेतु प्रशिक्षित किया गया है .
bullet_17.gif (587 bytes) सुरक्षा प्रक्रिया व तैयारी हेतु सुझाव
हमने कुछ ऐसी लाभदायक सूचना चिन्हित की है . जो कि कुछ खास आवश्यकताओं वाले समूहों के सबंध में लागू सुरक्षा जांच प्रक्रिया की जानकारी देती है . यदि आप नीचे दी गई चिन्हित श्रेणियों में आते हैं , तो आपको हवाई अड्डे में पहुँचने से पूर्व यह सूचना काफी मदद गार हो सकती है .
   विकलांगता ग्रस्त अथवा चिकित्सा आवश्यकताओं वाले व्यक्ति
   धार्मिक अथवा सांस्कृतिक आवश्यकताए
   पालतू जानवर
   फिल्म
आपकी सुरक्षा जाँच प्रक्रिया की जानकारी तथा सुझावों और अनुसंशाओं का ध्यान रखने से आपको सुरक्षा चेक पॉइंट से शीघ्र तथा बिना किसी अड़चन के गुजरने में मदद मिलेगी .
यह सूचना समय –समय पर अद्यतित की जायेगी . हम आपको सलाह देते हैं कि अद्यतन सुचान प्राप्त करने हेतु इस बेब साईट का बीच बीच में अवलोकन करते रहें .

bullet_6.gif (863 bytes)   विकलांगता ग्रस्त अथवा चिकित्सा आवश्यकताओं वाले व्यक्ति
 

विकलांगता ग्रस्त अथवा चिकित्सा आवश्यकताओं वाले व्यक्तियों की सहायता के दृष्ठिकोण से नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो द्वारा विभिन्न समूहों के सहयोग से दिशा निर्देश विकसित किये गए हैं . हम यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी जाँच बिंदुओं में सुरक्षित व् सुविधाजनक जांच हेतु हवाई अड्डा स्क्रीनरों द्वारा इस प्रणाली का परिपालन किया जाता है .
आपकी यात्रा की तैयारी करते समय कृपया अपनी मदद के लिए निम्नलिखित लिंक देखें –
ball_1.gif (1653 bytes) जाने से पहले
ball_1.gif (1653 bytes) जांच प्रक्रिया हेतु सुझाव
ball_1.gif (1653 bytes)  गतिशीलता असामार्थ्यता
ball_1.gif (1653 bytes)  श्रव्य असामार्थ्यता
ball_1.gif (1653 bytes)  दृश्य असामार्थ्यता
ball_1.gif (1653 bytes)  गुप्त असामार्थ्यता
             पेसमेकर, डिफाईब्रिलेटर, अन्य प्रत्यारोपित चिकित्सा उपकरण व धातु प्रत्यारोपण
             मधुमेह,
             औषधियां
ball_1.gif (1653 bytes)  सहायक उपकरण और गतिशीलता सहायक यन्त्र
            प्रोस्थेटिक डिवाइसेस, कास्टस और बॉडी बसेज
              वाकर्स क्रेचेज और केन्स
            आर्थोपीडिक शूज सपोर्ट एप लाइसेन्स बाहय चिकित्सा उपकरण

ball_1.gif (1653 bytes)  सर्विस पशु
ball_1.gif (1653 bytes) विकलांगता ग्रस्त बच्चे
ball_1.gif (1653 bytes)  चिकित्सा अवस्थाये व विशेष परिस्थितियां

bullet_6.gif (863 bytes)  सुरक्षा जागरूकता

सुरक्षा जागरूकता सभी का उत्तरदायित्व है . अपनी यात्रा को सुरक्षित संरक्षित व सक्षम बनाने हेतु सुरक्षा जागरूकता को अपने यात्रा अनुभव का एक अभिन्न अंग बनाने का समय निकाले .

सामान्य दिशा निर्देश
ball_1.gif (1653 bytes) अपने आस पास किसी भी तरह की संदेहास्पद गतिविधि के प्रति सतर्क रहे . यदि आपको परिसर के आसपास किसी भी तरह का लावारिस सामान या संदेहास्पद गतिविधि नजर आये तो समुचित प्राधिकारियों को तत्काल अवगत कराएं .
आपके लैपटॉप पर कार्य करते समय अतरिक्त सावधानी वरते क्योकि इससे आपका ध्यान अपने आसपास से हट जाता है .
            संदेहास्पद वस्तुओं का ब्योरा बताएं/ केवल देखकर/ वस्तु को छुएं नहीं
              किसी भी संदेहास्पद वस्तु के 50 फीट के दायरे में सेलफोन का प्रयोग न करें .
ball_1.gif (1653 bytes)  अपने साथ में लेकर चलने वाले सामान (कैरी ओन बैग) का ध्यान रखें, तथा अपने सामान व टिकट को सदैव अपने साथ रखें . दवाइयां, नकदी आभूषण, कारोबारी कागजात तथा अन्य कीमती सामान को कैरी ओन बैग में ही रखें .
ball_1.gif (1653 bytes)  किसी भी समान को लावारिस न छोड़े अन्यथा इसके साथ कुछ छेड़छाड़ और /अथवा चोरी हो सकती है .
ball_1.gif (1653 bytes)  किसी भी दूसरे व्यक्ति का सामान साथ में न लें , खासतौर से यदि आप उससे अपरिचित हों .
सुरक्षा पर और ज्यादा जानकारी हेतु कृपया संसाधन खंड देखें अथवा सीधे अपने परिवहन उपलब्धकर्ता से संपर्क करें .

 

bullet_6.gif (863 bytes)  ज्यादातर पूछे जाने वाले प्रश्न :-
 


प्राथमिक प्रश्नोत्तर
bullet_25.gif (1308 bytes) प्रश्न- अनुमन्य और प्रतिबंधित वस्तुओं से क्या तात्पर्य है ?

उत्तर – हथियार विस्फोटक आग लगाने वाले पदार्थ तथा ऐसी वस्तुए जो देखने में तो हानिरहित प्रतीत हो,   मगर इनका प्रयोग किसी हथियार की तरह किया जा सके – तथाकथित दोहरे उपयोग की वस्तुएँ आदि प्रतिबंधित वस्तुएँ है . कृपया अधिक जानकारी हेतु नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो के वेबपेज को देखें .
bullet_25.gif (1308 bytes) प्रश्न- मुझे हवाई अड्डा कितने समय पहले पहुंचना चाहिए ?
उत्तर – हवाई अड्डा कितने समय पहले पहुंचे, यह जानकारी पाने के लिए अपनी एअर लाइन्स अथवा ट्रेवेल एजेंट से संपर्क करें . चेकइन का अनुशंसित समय एयर लाइन्स/ हवाई अड्डे पर निर्भर करता है तथा यह ज्यादा यातायात के समय में परिवर्तित होता है .
bullet_25.gif (1308 bytes)प्रश्न- उड़ान से पहले मुझे अपने समान की पैकिंग कैसे करनी चाहिए ?
उत्तर- अपने कैरी आन बैगेज तथा चेक्ड बैगेज में आप क्या पैक कर सकते हैं, इस पर कई प्रतिबन्ध हैं . नए सुरक्षा उपायों के तौर पर आपके सारे सामान की स्क्रीनिंग की जायेगी और इसकी हाथ से जांच भी की जा सकती है . अपनी पैकिंग में सहायता हेतु कृपया नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो के सुरक्षित और स्मार्ट यात्रा करें वेब पृष्ठ को देखें .

bullet_25.gif (1308 bytes)प्रश्न- सामान की स्क्रीनिंग के समय या सुरक्षा जांच बिंदु पर यदि मेरी संपत्ति गुम हो जाती है, या क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो मुझे क्या करना चाहिए ?
उत्तर – आपको, यात्री के रूप में यह आश्वस्त करना हमारा दायित्व है कि नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो/ एयर लाइन्स/ विमानन सुरक्षा दल उत्कृष्ट श्रेणी की सुरक्षा व ग्राहक सेवा प्रदान कर सकते हैं और करेंगे .

bullet_25.gif (1308 bytes)प्रश्न – किसी भी प्रकार की अक्षमता की स्थिति होने अथवा चिकित्सा अवस्था होने पर मुझे यात्री के रूप में क्या पता होना चाहिए ?
उत्तर – अक्षमता अथवा चिकित्सा अवस्था संबंधी लोगों की सहायता हेतु नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो द्वारा विभिन्न समूहों से तत्संबंधी सूचनाएं प्राप्त करने के बाद दिशा निर्देश तैयार किये गए हैं तथा सभी सुरक्षा बिंदुओं पर इनकी सुरक्षित तथा सुविधाजनक स्क्रीनिंग सुनिश्चित करने हेतु

अपने स्क्रीनर्स को उपयुक्त प्रक्रिया अपनाने हेतु प्रशिक्षत किया गया है . अधिक जानकारी हेतु कृपया नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो की वेबसाईट के शारीरिक अक्षमता व चिकित्सा अवस्था वाले व्यक्ति भाग को देखें .

चेक्ड बैगेज : प्रश्नोत्तर

bullet_25.gif (1308 bytes) प्रश्न – क्या मुझे अपने सामान में ताला लगाना चाहिए ?
उत्तर – हाँ . संदेह होने पर इसकी हाथों से जांच करने के लिए आपसे अपने सामान को स्वयं खोलने का अनुरोध किया जाएगा .
bullet_25.gif (1308 bytes)प्रश्न- अपने आग्नेयास्त्र व गोला बारूद को कैसे ले जाएँ ?
उत्तर – आग्नेयास्त्रों. आग्नेयास्त्रों के पुर्जों और गोला बारूद को ले जाने के सम्बन्ध में विशिष्ट विनियम हैं . ना०वि०सु०ब्यूरो की विशेष वस्तुओं का परिवहन सूची देखें .

सुरक्षा जांच बिंदु प्रश्नोत्तर

bullet_25.gif (1308 bytes) प्रश्न- मुझे सुरक्षा जांच बिंदु पर क्या उम्मीद करनी चाहिए ?
उत्तर – सुरक्षा जांच बिंदु में तीन (३) प्राथमिक चरण हैं, जिनकी जानकारी आपको होनी चाहिए . कृपया अधिक जानकारी हेतु यात्री जांच बिंदु देखें .
bullet_25.gif (1308 bytes)प्रश्न- यदि मै किसी प्रतिबंधित वस्तु को सुरक्षा जांच बिंदु पर ले आता हूँ तो क्या हो सकता है ?
उत्तर – यदि आप किसी प्रतिबंधित वस्तु को सुरक्षा जांच बिंदु पर लेकर आते हीं तो आप पर अपराधिक मामला दर्ज हो सकता है अथवा कम से कम आपसे वह वस्तु छोड़ने के लिए कहा जा सकता है . कृपया अधिक जानकारी हेतु अनुमन्य और प्रतिबंधित वस्तुएं देखे .
bullet_25.gif (1308 bytes)प्रश्न – क्या मै यात्री केबिन में कृपाण ले जा सकता है ?
उत्तर – हाँ, यदि आप एक सिख यात्री है तथा भारत में घरेलू उड़ान पर हैं . कृपाण का आकार 6 इंच ब्लेड व 3 इंच हैंडल से अधिक नहीं होना चाहिए .
bullet_25.gif (1308 bytes)प्रश्न – हवाई यात्रियों के हैंड बैगेज का अनुमन्य आकार क्या हैं ?
उत्तर – सभी आयामों का कुल 115 सेमी, केवल श्रीनगर हवाई अड्डे को छोडकर जहाँ हैंड बैगेज की अनुमति नहीं हैं .

निविदा       अन्य साइट        सूचना का अधिकार     नागरिक चार्टर     आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न    वेब मेनेजर